Sunday, March 15, 2020

जागतिक ग्राहक दिनजागतिक ग्राहक दिन १५ मार्च


आज जागतिक ग्राहक दिन है। ग्राहकों के बारे में बोलना तो आज हर तरफ ग्राहक एवम राजा ऐसी संकल्पना और उनका ही बोल बाला नजर आता है। ग्राहक और विक्रेता इन का संबंध हर दिन जाता जाता है। जैसे कि सुबह उठने के बाद जो जो चीज लगती है, और सोने तक जो जो चीज लगती है। वह हमें हर दिन या महीने में एक दो बार उसे परचेस करना होता है। ग्राहक तो वैसी संकल्पना बहुत पुरानी है। ग्राहकों के हित के बारे में हमारे भारतवर्ष में राजीव गांधी पंतप्रधान थे तब उन्होंने सन 1986 उन्होंने कानून बनाते समय हर वक्त ग्राहकों के बारे में सोचा था। और उन्हीं की सोच के बदौलत हर चीज को ग्राहक कानून में उन्होंने रख दिया था। सन 1986 के बाद ग्राहकों के लिए एक नया हक़ पैदा हुआ था। उसके पहले भारतवर्ष में कोई ऐसा काम नहीं था। जहां कोई दुकानदार, बेचने वाला ग्राहकों का कुछ गलत फायदा उठा था। मैं। आज बताऊंगा पहले कस्टमर को कोई भी सुरक्षा नहीं थी। लेकिन यह ग्राहक कानून का बील आने के बाद ग्राहकों के हित में ग्राहक न्यायालय में तीन-तीन जज की नियुक्ति हुई। जब कोई कस्टमर के  के साथ कोई गलत व्यवहार होता है। तो ग्राहक न्यायालय में तथा कंज्यूमर फोरम में अपील करने का रास्ता मुहैया कराया गया। इसके बाद भारतवर्ष में किसी कस्टमर का गलत फायदा उठाया जा रहा हो तभी सभी लोग ग्राहक न्यायालय में अपील दायर करने का मौका मिला। मैं आज आपको गैस सिलेंडर और पेट्रोल के बारे में कुछ जानकारी दे रहा हूं। जैसे कि हमें मालूम नहीं होता। हमारे घर में गैस होता है। और गैस में और गैस के साथ काम करते समय अगर हम खाना परोस रहे हैं। खाना पका रहे हैं । और कुछ कंपनी की गलती की वजह से हमारे घर में या गैस के वजह से कोई एक्सीडेंट होता है। तो हमें गैस सिलेंडर कंपनी के तरफ से इंश्योरेंस कव्हर दिया जाता है। इंश्योरेंस के बारे में कस्टमर को मालूम नहीं होता। उसका भी इंश्योरेंस कराया गया होता है। सिलेंडर की रिफिल हमें हमारे घर तक डिलीवरी करके देना यह गैस के एजेंसी का काम है। और यह हर ग्राहकों का हक है। इस बात की मालूमात किसी को नहीं होती। जैसे कि दवाइयां और फूड मे उनकी एक्सपायरी डेट रहती है। वैसे ही गैस की अंतिम तिथि होती है। और जैसे कि hp  हाइड्रो प्रेशर टेस्ट होता है। ऐसा हमने सुना था और इसके बारे मे लोगोंको में मालूम नहीं होता। लेकिन आज जागतिक ग्राहक दिन है। इस के दिन के बदौलत हमें यह हमारा हक जानने का अधिकार है। और मैं इस बारे में आपको ऐसा बताता हूं और बताने जा रहा हूं। सिलेंडर का हमें डिलीवरी लेते समय वेट करना जरूरी है। उसका वजन करना जरुरी है। सिलेंडर का वजन करके देना और वजन करके लेना यह हमारा हक है। जैसे कि कोई भी डिलीवरी बॉय अपने घर तक डिलीवरी देने आता है। तब उसके साथ वजन काटा रहना कम्पल्सरी है। नियम से बंधन है। और नियम के तहत कोई भी एजेंसी ऑफिस में या उनके गोडाउन में भी वेट का कांटा तथा वजन का कांटा रखना जरुरी है। और वजन का काटे का हर साल उसे रेनू करना होता है। और घर में जो सिलेंडर होता है उसका वजन 14 किलो रहता है। और खाली सिलेंडर का वजन 15 से 16 किलो के दरमियान होता है। जब भी हम सिलेंडर की डिलीवरी लेते हैं उस समय उसका वजन 29 किलो के ऊपर होता है। और इसके बारे में हमें जागरुक 
रहना चाहिए कि उसका हम हर समय डिलीवरी लेंगे तब वेट करना ही होता है। और जब भी हम नुकसान की बात करते हैं। अगर किसी के घर में सिलेंडर से आग लगती है। कुछ नुकसान होता है। उसकी 40 से 50 लाख तक हमें रिकवरी  मिल सकती है। और जैसे कि कोई बीमा कंपनी से 40 या 50 लाखों पर की रिकवरी इंश्योरेंस से होती है। हमें मालूम ही नहीं होता। और ऐसी जानकारी देने में कोई दिलचस्पी नहीं रखता था। लेकिन मैंने आज जागतिक ग्राहक दिन के समौके पर आपको इसकी इंफॉर्मेशन दी है। और हर सिलेंडर तथा गैस का पुनर्भरण होता है।  और उस की तिथि तथा डेट मौजूद होते हैं । गैस सिलेंडर के ऊपर जो रिंग रहता है। उसे स्टील की मिट्टी से जुड़ा हुआ रहता है। उनमें से एक पट्टी के अंदर के बारे में सिलेंडर की एक्सपायरी डेट लिखी होती है। और साल के अंत तिमाही alphabetically last December दिसंबर के बाद इसे हम यूज नहीं कर सकते और जब भी हम इसे लेते वक्त यह बात जरूर देखनी चाहिए। हमें मालूम होनी चाहिए यहीं दूसरी बात हमारा रोज संबंद है। पेट्रोल  के बारे में अगर हम पूरी तरह से ध्यान दें तो पेट्रोल भरने से पहले अगर हम पेट्रोल पंप के ऊपर जो मीटर लगा रहता है। वहां का जीरो अखडा देखकर उसकी उस की तसल्ली कर सकते हैं। और हर पेट्रोल पंप के ऊपर एक नोटबुक रहता है।हम कम्पलेट कर सकते हैं। और वह कंप्लेंट रजिस्टर के नाम से जाना जाता है। और हर पेट्रोल पंप के ऊपर महिला एवं old, नागरिक, पत्रकार, पुलिस इनके लिए प्रधान्य क्रम दिया जाता है। और हर पेट्रोल पंप में free air देना बंधन कारक है। लेकिन हमें कोई भी पेट्रोल पंप में हवा भरने के लिए सुविधा मुहैया किया नहीं जाता।  जब पी छुट्टे पैसे हमारे पास नहीं होते तो उनसे हम हक से मांग सकते हैं। हमारा छोटा पैसा और दूसरी एक महत्वपूर्ण बात में आपको बताने जा रहा हूं। जैसे कि कोई भी ड्राइवर हो या गाड़ी का मालिक अगर एक खबर हम लेते हैं। अगर हम कोई भी पेट्रोल पंप पर जाते हैं। तो मीटर रीडिंग के ऊपर राउंड फिगर के लिए हम अप्लाई करेंगे मतलब एग्जांपल के तौर पर 205 ऐसे कम पेट्रोल अगर डालेंगे गाड़ी में तो हमे लूट आ जा सकता है। और यही जानकारी बहुत लोगों के रहती है। लेकिन अगर हम पेट्रोल पंप के फीलिंग ऑपरेटर को बता दे कि हमें और फिगर का पेट्रोल भरना है। जैसे कि ₹130 ₹170 ₹70 या ₹210 ऐसा पेट्रोल फील करने के लिए हम से कहेंगे तो हमें पेट्रोल पंप का कोई भी कर्मचारी फंसा नहीं सकता। तो हमें हर पेट्रोल पंप पर जाते समय सतर्क रहना चाहिए। और कभी भी एक ही पेट्रोल पंप पर पेट्रोल या डीजल हमेशा के लिए नहीं भरना चाहिए। अलग अलग पेट्रोल पंप से पेट्रोल भरेंगे तो हमें पेट्रोल की क्वालिटी और कांटेटी  इसके बारे में हम उसे जान सकते हैं। और हमें तसल्ली हो सकती है।  कि हम जो सर्विस ले रहे हो अच्छी है ना क्वालिटी में टाइट है। तो हम कस्टमर कंप्लेंट रजिस्टर में हमारा कंमप्लेट कर सकते हैं। या ऑनलाइन तेल कंपनियों को मेल कर सकते हैं। लेकिन जब तक आपकी कंपनी सामने होती रिसोल नहीं होती। आपके कंप्लीट के ऊपर कोई सलूशन नहीं निकलता तब तक उस पेट्रोल पंप के मालिक को कोई भी टैंकर तथा पेट्रोल डीजल प्लांट नहीं की जाती। तो यह बात ध्यान में रखिए अगर कोई भी पेट्रोल पंप हो या क्या उसके बारे में कोई भी दुर्घटना हो तो तुरंत टोल फ्री नंबर पर कॉल करके उंहें इन्फॉर्म करना चाहिए। और हमें भी हर समय ध्यान रखें काम करना चाहिए। तो आइए हम इस जागतिक ग्राहक दिन के इस विशेष दिन में सब को यह जानकारी देकर राष्ट्र हित में एक कदम आगे आए। 
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